Electrician के काम में इस्तेमाल किये जाने वाले आधुनिक इलेक्ट्रिकल टूल्स (Advanced Electrical Tools)

Electrician का काम करना एक  पेचीदा task होता है।  Electrician के काम के समय कई बातो पर ध्यान रखने और वायरिंग के प्रोसेस को आसान करने के लिए आज के ज़माने में कई आधुनिक इलेक्ट्रिकल टूल्स (Advanced Electrician Tools) का उपयोग किया जाने लगा है। जिससे Electrician का कार्य  काफी जल्दी और आसानी से किया जा सकता है। 

लेकिन अभी के समय में भी कुछ लोग आधुनिक इलेक्ट्रिकल टूल्स (Advanced Electrician Tools) का उपयोग Electrician के  काम करने में नही कर रहे है। या उन्हें कई महत्वपूर्ण आधुनिक इलेक्ट्रिकल टूल्स (Advanced Electrician Tools) के बारे में कोई जानकारी नही होती है।  या उन्हें उनका इस्तेमाल करना  नहीं आता है। इसीलिए इस पोस्ट में  आप कुछ ऐसे महत्वपूर्ण आधुनिक इलेक्ट्रिकल टूल्स (Advanced Electrician Tools)  के बारे में जानेंगे।  जिनका इस्तेमाल कर आप  Electrician के काम को आसानी और सुरक्षित तरीके से  पाएंगे।  

आधुनिक इलेक्ट्रिकल टूल्स (Advanced Electrician Tools) न केवल Electrician के काम को आसान बनाते हैं बल्कि उपयोग करने वाले को  सुरक्षा भी प्रदान करते हैं। आइए इस बारे में बात करते हैं कि कैसे सही आधुनिक इलेक्ट्रिकल टूल्स (Advanced Electrician Tools) चुनने से Electrician काम को आसानी और सही ढंग से करने में मदद मिल सकती है।

इलेक्ट्रिशन का काम करने के लिए बेसिक नॉलेज….

 हम यहां कुछ महत्वपूर्ण आधुनिक इलेक्ट्रिकल टूल्स (Advanced Electrician Tools) के बारे में जानकारी देंगे ताकि आप उनकाउपयोग कर Electrician के कार्य को सरल बना सके

Electrician के काम मे इस्तेमाल होने वाले आधुनिक आधुनिक इलेक्ट्रिकल टूल्स (Advanced Electrician Tools) की जानकारी:

 

*वोल्टेज टेस्टर ( Voltage Tester )

वोल्टेज टेस्टर ( Voltage Tester )

वोल्टेज टेस्टर का उपयोग सिस्टम से गुजरने वाले वोल्टेज का चेक करने के लिए किया जाता है। इसमें एक सकारात्मक और एक नकारात्मक जांच होती है, जिसे सर्किट बनाने और रीडिंग लेने के लिए संबंधित तारों द्वारा छुआ जाता है। वोल्टेज टेस्टर दो प्रकार के होते हैं – सोलनॉइड और सॉलिड स्टेट। एक सोलनॉइड परीक्षक, समय के साथ, पढ़ने की गुणवत्ता में खराब हो जाएगा क्योंकि जांच की कोटिंग खराब हो जाती है। सॉलिड स्टेट टेस्टर्स को यह समस्या नहीं होती है। जिससे यह इस प्रकिय्रा  में आपकी मदद करती है। 

डिजिटल मल्टीमीटर ( Digital Multimeter )

Digital Multimeter

जैसा कि इसके नाम से चलता है।  एक डिजिटल मल्टीमीटर को विभिन्न प्रकार के माप कार्यों को करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। कई इनपुट, सेटिंग्स और रीडिंग टाइप्स के साथ, मल्टीमीटर ज्यादातर स्थितियों में सटीक रीडिंग दे सकता है।

मल्टी  फ़ंक्शन की विशेषता वाला एक मल्टीमीटर इलेक्ट्रीशियन को सटीक रीडिंग प्रदान करने मे कारगर होता है । इसे कई अलग-अलग फ्रीक्वन्सी को मापने के लिए भी सेट किया जा सकता है।

नॉन- कान्टैक्ट वोल्टेज टेस्टर ( Non-Contact Voltage Tester )

नॉन- कान्टैक्ट वोल्टेज टेस्टर ( Non-Contact Voltage Tester )

maxresdefault 3 1 » Electrician के काम में इस्तेमाल किये जाने वाले आधुनिक इलेक्ट्रिकल टूल्स (Advanced Electrical Tools)

नॉन- कान्टैक्ट वोल्टेज टेस्टर ( Non-Contact Voltage Tester ) का एक महत्वपूर्ण कार्य होता है –  जो की एक सर्किट द्वारा उत्पादित वास्तविक विद्युत चुम्बकीय क्षेत्र को मापने के लिए  किया जाता है। नॉन-कान्टैक्ट वोल्टेज टेस्टर को दीवार या प्लग सॉकेट पर रखा जाता है। जो कंडक्टर  के चारों ओर निर्माण होने वाले चुंबकीय क्षेत्र का इनपुट लेता है। और वहां मिलने वाले आवेगों के आधार पर एक रीडिंग देता है। वाणिज्यिक (commercial) और घरेलू सभी स्थितियों में नॉन- कान्टैक्ट वोल्टेज टेस्टर ( Non-Contact Voltage Tester ) का  उपयोग किया जा सकता है।

फ्लैशलाइट टौर्च ( Flashlight )

फ्लैशलाइट टौर्च ( Flashlight )

विद्युत मरम्मत और सुधार कार्य में बेसमेंट जैसे जगहों और बिजली के बक्से के अंदर अँधेरा हो सकता हैं। सुरक्षा के लिए एक सामान्य टॉर्च की आवश्यकता होती है जिससे आप अपना कार्य आसानी से पूरा कर सके। एक इलेक्ट्रीशियन के टूलबॉक्स में फ्लैशलाइट टौर्च या एक हेडलैम्प होना आवश्यक होता हैं।

headlamps

लाईनमन प्लायर ( Lineman Plier)

Lineman Plier

“लाइनमैन प्लायर” एक मानक इलेक्ट्रीशियन का टूल है,जिसे कॉमबीनेशन प्लायर भी कहते हैं। जिसमें रबर शीथेड ग्रिप्स और एक काटने वाले ब्लेड के साथ संयुक्त एक plier हेड होता है। प्लायर हेड के दोनो सिरों के बीच कटिंग टूल प्रदान किया होता है, ब्लेड को धुरी बिंदु के ठीक बगल में रखकर अतिरिक्त काटने की शक्ति दी जाती है। और काम करते समय तारों को अलग करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है।

डायगोनल तार काटने वाला प्लायर ( Diagonal Cutting Pliers )

डायगोनल तार काटने वाला प्लायर ( Diagonal Cutting Pliers )

डायगोनल काटने वाले प्लायर, जिसे कभी-कभी साइड स्निप या डाइक कहा जाता है, इसका उपयोग तारों को काटने के लिए किया जाता है। ये विशेष रूप से एक अत्याधुनिक विशेषता  के साथ डिज़ाइन किए गए हैं। जो जबड़े की नोक तक नीचे जाते हैं, जिससे आप तारों को ट्रिम करने के लिए तंग क्षेत्रों में जा सकते हैं। 

मिनी शाफ़्ट रिंच क्लोज क्वार्टर रैचिंग स्क्रूड्राइवर (Mini Ratchet Wrench Close Quarter Ratcheting Screwdriver)

मिनी शाफ़्ट रिंच क्लोज क्वार्टर रैचिंग स्क्रूड्राइवर (Mini Ratchet Wrench Close Quarter Ratcheting Screwdriver)

मिनी शाफ़्ट रिंच क्लोज क्वार्टर रैचिंग स्क्रूड्राइवर लेक्ट्रिकल कामों  में सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले टूल में से एक है। यह बिजली के उपकरणों पर लगे कई फेसप्लेट्स और सेफ्टी ब्रैकेट्स में से होल्डिंग स्क्रू को हटा देता है। सभी बिजली कार्यों की तरह, सुरक्षा के लिए यह पेचकश रबर से ढका होता है।

मल्टी वायर स्ट्रिपर और कटिंग टूल ( Multi Wire Stripper and Cutting Tool )

मल्टी वायर स्ट्रिपर और कटिंग टूल ( Multi Wire Stripper and Cutting Tool )

मल्टी-वायर स्ट्रिपर और कटिंग टूल जिसकी ग्रिप  रबर शीथेड होती है। यह Multi Wire Stripper and Cutting Tool इलेक्ट्रीशियन को कई मानक रूपों में वायर स्ट्रिप (छीलने) के काम आता है । इसमें एक ग्रेडेड कटिंग ब्लेड होता है, जिसमे वायर फसकर सिर्फ वायर का इंसुलेशन अलग लिया ज आसक्त है? कंडक्टर अपने मूल गेज मे ही राहत है? इस मल्टी-वायर स्ट्रिपर और कटिंग टूल से हर गेज की वायर छीलना बहुतही आसान होता है? यह टूल तो हर इलेक्ट्रिशन के पास होनाही चाहिए।

वायर क्रिमिंग टूल ( Wire Crimping Tool )

वायर क्रिमिंग टूल ( Wire Crimping Tool )

खराब तार कनेक्शन के कारण बिजली प्रणालियों में अधिकांश विद्युत समस्याएँ उत्पन्न होती हैं। क्रिम्पिंग एक प्रकार का कनेक्शन है जो बिना सोल्डरिंग के किया जाता है। वायर क्रिम्पर एक टूल है जो आमतौर पर एक तार को टर्मिनल, कनेक्टर, लग आदि से जोड़ने के लिए उपयोग किया जाता है। यह तार को धातु के हिस्से या किसी भी दो धातु भागों को एक दूसरे से जोड़ता है।

इलेक्ट्रिक ड्रिल मशीन ( Electric Drill Machine)

इलेक्ट्रिक ड्रिल मशीन ( Electric Drill Machine)

इलेक्ट्रिक ड्रिल मशीन एक ऐसा इलेक्ट्रिक टूल है जिसका उपयोग धातु की शीट्स  या अन्य सतहों में छेद करने के लिए किया जाता है। विद्युत प्रणालियों में, इसका उपयोग विभिन्न विद्युत उपकरणों के निर्माण के दौरान किया जाता है। यह एक इलेक्ट्रिक मोटर द्वारा चलता  है। एक अच्छे इलेक्ट्रिक ड्रिल की पहचान आप निम्न बातो से कर सकते है:

  • ड्रिल के लिए इलेक्ट्रिक ड्रिल की एक अच्छी स्पीड होनी चाहिए।
  • इलेक्ट्रिक ड्रिल का Texture and Contour ऐसा होना चाहिए कि इसे पकड़ना आसान हो।
  • मौजूद वोल्टेज के साथ आराम से काम करने के लिए ड्रिल पर्याप्त रेटिंग का होना चाहिए।

यह कन्फर्म करना अच्छा होता  कि सभी Electrician काम आधुनिक इलेक्ट्रिकल टूल्स (Advanced Electrician Tools) अच्छे से काम करने की स्थिति में हो,, और उपयोग में सहज हो। यह विद्युत से सम्बंधित काम जैसे: मरम्मत, रखरखाव आदि को आसान और तेज बना देगा।

तो दोस्तों अभी आपने Electrician काम में उपयोग किये जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण आधुनिक इलेक्ट्रिकल टूल्स (Advanced Electrician Tools) की जानकारी प्राप्त की है। जिन आधुनिक इलेक्ट्रिकल टूल्स (Advanced Electrician Tools) का उपयोग कर आप Electrician काम के कार्य को आसानी और बेहतर तरीके से कर सकते है। आशा है की आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी।

यह भी पढ़ें…

नई पोस्ट्स के अपडेट्स पाने के लिए सोशल मीडिया पर हमसे जुड़ें नीचे दिए गए लोगो पर क्लिक करके

join facebook group electricalbaba.inहमारा फेसबूक ग्रुप जॉइन करेंTelegram channel electricalbaba.inहमारा टेलीग्राम चैनल सबस्क्राइब करें
Rate this post

अपना अभिप्राय दर्ज करें

%d bloggers like this: